Solar Pump Subsidy: सोलर पम्प लगवाने पर 60 फीसदी सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Written by Priyanshi Rao

Published on:

Solar Pump Subsidy Scheme – भारत एक बहुत बड़ा देश है और यहां पर खेती बहुत अधिक की जाती है। किसानों को अपने खेतों में पानी देने के लिए हमेशा बिजली की जरुरत होती है लेकिन गर्मियों में किसानों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है क्योंकि बिजली की अधिक कहाबत होने के कारण रोजाना पावर कट लगते है और इससे किसान अपने खेतों में ठीक से सिंचाई नहीं कर पाते है। सरकार की तरफ से किसानों की इस समस्या को देखते हुए इसका समाधान निकाला गया है।

राजस्थान की रे सरकार की तरफ से किसानों के लिए एक योजना चलाई गई है जिसके अंतर्गत सभी किसानों को खेतो में सोलर पंप लगवाने पर राज्य सरकार की तरफ से 60 फीसदी तक की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इस सब्सिडी के मिलने के कारण किसान अब बहुत सस्ते में अपने खेतों पर सोलर सिस्टम लगवा सकते है और अपने खेती पर सुचारु रूप से गर्मी हो या फिर कोई और मौसम हमेशा सिंचाई कर सकते है। चलिए जानते है सरकार की इस स्कीम के बारे में विस्तार से की आखिर कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते है और कैसे आपको इसके लिए आवेदन करना होगा।

कौन सी योजना के तहत मिलेगा सोलर पंप सब्सिडी का लाभ

राजस्थान की राज्य सरकार की तरफ से पीएम कुसुम (PM Kusam Yojana) के तहत किसानों को ये लाभ दिया जा रहा है। सरकार की तरफ से इसके लिए प्रदेश के 50 हजार किसानों को इस योजना के तहत सोलर पंप सब्सिडी का लाभ दिया जाना है। राजस्थान के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की तरफ से इस योजना को हरी झंडी दे दी गई है और अब किसानों को इसके लिए अपने आवेदन देने होंगे ताकि सरकार की तरफ से योजना का लाभ दिया जा सके।

कितनी सब्सिडी का लाभ मिलेगा

राजस्थान की सरकार की तरफ से अपने प्रदेश के किसानों के लिए इस योजना के तहत सोलर पंप लगवाने पर सब्सिडी देने का ऐलान करके किसानों के लियए बहुत ही बेहतरीन कार्य किया है। प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों को अपने खेत में सोलर पंप लगवाने पर सरकार की तरफ से 60 फीसदी तक का अनुदान दिया जा रहा है। आपको बता दें की सरकार की तरफ से अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के किसानों को सरकार की तरफ से 60 फीसदी की सब्सिडी के लाभ के अलावा भी 45 हजार रूपए का अतिरिक्त अनुदार दे रही है ताकि उनको किसी भी प्रकार की समस्या अपने खेतों में सोलर पंप लगवाने में ना आने पाए।

सरकार की इस योजना को पुरे प्रदेश में शुरू कर दिया गया है और सरकार की तरफ से इस योजना के लिए प्रदेश भर में लगभग 1830 करोड़ रूपए का अतिरिक्त खर्चा किया जायेगा। प्रदेश भर में लगभग 50 हजार किसानों को सरकार की तरफ से इस योजना के तहत लाभ मिलने जा रहा है जिसमे से सरकार 900 करोड़ रूपए का अनुदार सीधे तौर पर किसानों को देने जा रही है।

कैसे करना होगा आवेदन

अगर आप राजस्थान के निवासी है और अपने खेतों में सोलर पंप लगवाना चाहते है तथा साथ में सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए आपको अपने जिला के कृषि अधिकारी से सम्पर्क करना होगा और वहीँ से आपके सोलर पंप लगवाने के आवेदन को आगे बढ़ाया जाएगा।

सोलर पंप खेतों पर लगवाने के बाद में प्रदेश भर के किसानों को बहुत अधिक रहत मिलने वाली है। इस योजना का लाभ उन इलाकों में सबसे अधिक मिलने वाला है जहाँ पर बिजली के लम्बे लम्बे कट लगते है और किसान उसके चलते अपने खेतो में सिंचाई का काम पूरा नहीं कर पाते है। इसलिए अगर आप राजस्थान के किसान है तो आपको इस योजना के लिए जरूर आवेदन करना चाहिए ऊपर इसका लाभ लेना चाहिए।

Leave a Comment