किसान क्रेडिट कार्ड, जानिए कैसे मिलता है इसका लाभ

Written by Priyanshi Rao

Published on:

सरकार की तरफ से किसानो को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कई प्रकार की सुविधा दी जाती है। जिसमे पीएम किसान योजना से लेकर अन्य कई योजना चलाई जा रही है। इसके साथ ही किसानो को कम ब्याज दर के साथ किसानो को कृषि ऋण की सुविधा भी दी जाती है। जो की किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से दी जाती है।

सरकार की तरफ से किसानो को काफी कम ब्याज दर पर किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाती है। और वर्तमान समय में किसानो की मदद के लिए सरकार लगातार कार्यो में तेजी ला रही है। जिसके चलते अलग अलग प्रदेशो में किसान क्रेडिट कार्ड तेजी के साथ किसानो को जारी किये जा रहे है। यदि आप किसान है और आपको नहीं पता किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है तो इसकी जानकारी यहाँ पर हम आपको देने वाले है।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड

किसानो को सरकार की तरफ से जो कृषि ऋण की सुविधा दी जाती है। वो किसान को क्रेडिट कार्ड के जरिये दी जाती है। इसमें किसानो को कम ब्याज दर पर किसानो को ऋण की सुविधा मिलती है। सरकार की तरफ से 1998 में इस योजना को लांच किया गया था। जिसमे किसानो को अल्पकालिक चक्रीय ऋण की सुविधा दी जाती है। ताकि किसान को समय समय पर कृषि कार्यो के लिए साहूकारों के सामने हाथ न फैलाना पड़े। किसानो क्रेडिट कार्ड किसानो की वित्तीय जरुरत को पूर्ण करता है। इसके तहत 1 लाख रु से अधिक का ऋण किसानो को मिल जाता है।

कैसे कर सकते है किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन

यदि आप किसान है और आपको किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ लेना है तो इसके लिए आपको नजदीकी बैंक में जाना होगा। यहाँ पर आपको कृषि अधिकारी से मिलना है। जो आपको इसके बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। और आपके लोन सम्बंधित सभी कार्य कृषि अधिकारी के जरिये ही पूर्ण होते है।

यहाँ से आप अपने सभी दस्तावेजों के साथ किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे आपने पहले किसी अन्य बैंक से कृषि ऋण या किसान क्रेडिट कार्ड यदि लिया है तो वो पूर्ण किया हो। उसमे आप डिफॉल्टेर न हो। यदि आप पहले किसी बैंक से कृषि ऋण या किसान क्रेडिट कार्ड ले चुके है तो आपको दिक्क्त हो सकती है।

क्या क्या दस्तावेज जरुरी है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, जमीन के दस्तावेज, बैंक खाता बुक, पैन कार्ड, राशन कार्ड आदि होने जरुरी है। इन दस्तावेजों के आधार पर आप बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

इसके आलावा और भी प्रक्रिया होती है जो आप बैंक में कृषि अधिकारी से मिलेंगे तो वो आपको पूर्ण जानकारी प्रदान करते है। उनसे मिलकर पूर्ण जानकारी के साथ आप आवेदन फॉर्म भर सकते है। फॉर्म भरने के बाद आपके आवेदन की जाँच होती है। इसके बाद यदि सब सही होता है। तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाता है।

Leave a Comment