Post Office Scheme: 1 हजार के दो हजार, 5 के 10 मिलेंगे, डाकघर की इस स्कीम ने मचाया धमाल, देखें

Written by Priyanshi Rao

Published on:

Post Office KVP Scheme – डाकघर की एक ऐसी स्कीम भी है जिसमे अगर आप निवेश करते है तो आपको दोगुना होकर पैसा वापस मिलता है। डाकघर की ये स्कीम मौजूदा समय में लोगों को मालामाल करने का काम कर रही है और आज देश के लाखों लोगों ने डाकघर की इस स्कीम में अपना निवेश किया है।

डाकघर की इस स्कीम में पहले किसान ही निवेश कर सकते थे लेकिन सरकार की तरफ से इसके नियम बदल दिए गए और अब मौजूदा समय में देश का कोई भी नागरिक इस स्कीम में अपना निवेश कर सकता है। अगर आप भी कोई ऐसी स्कीम की तलाश कर रहे है जिसमे निवेश करके आपको डबल से भी अधिक लाभ मिले तो आपके लिए ये स्कीम सबसे खास होने वाली है क्योंकि इसमें अगर आपने अपने 1 हजार रूपए निवेश किये तो आपको डाकघर की तरफ से दो हजार रूपए दिए जाता है। चलिए जानते है डाकघर के द्वारा चलाई का रही इस खास स्कीम में बारे में –

कौन सी स्कीम में पैसा होता है डबल

डाकघर की तरफ से अपनी एक बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही है जिसको पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र के नाम से जाना जाता है और इस स्कीम में ही निवेश के बाद में ग्राहकों को डबल से भी अधिक का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम में अपने पैसे को अगर आप निवेश करते है तो फिर आपको ये पैसा ब्याज के साथ में 115 महीनों के बाद ही वापस मिलते है।

इस स्कीम में सरकार की तरफ से अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जाता है। डाकघर की कोई भी स्कीम में आप निवेश करोगे तो उस पर आपको पूर्ण सुरक्षा के साथ साथ में 100 फीसदी रिटर्न की गारंटी भी मिलती है। इस स्कीम में आप कम से कम 1 हजार रूपए से अपना निवेश शुरू कर सकते है और अधिकतम की सीमा डाकघर की तरफ से निर्धारित नहीं की गई है।

कैसे करेंगे निवेश

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही किसान विकास पत्र स्कीम में अगर आप अपना निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर किसान विकास पत्र खरीदारी करना होता है। इसके बाद में आपको उसमे निवेश करना होता है। आप जितने रूपए का किसान विकास पत्र खरीदारी करते है उतने रूपए का एक तरह से आपका निवेश होता है।

इस स्कीम में निवेश करने के लिए आप अपने नाम से एक से अधिक किसान विकाश पत्र भी खरीदारी कर सकते है। यानि की आपने अगर एक किसान विकास पत्र 50 हजार रूपए का ख़रीदा है तो आपको फिर से और भी किसान विकास पत्र खरीदारी करने के लिए ऑप्शन दिया जाता है और आप जितने चाहे उतने किसान विकास पत्र अपने नाम से खरीदकर निवेश कर सकते है।

जरुरी दस्तावेज

अगर आप डाकघर की किसान विकास पत्र योजना में निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इसके लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों की आपको जरुरत पड़ने वाली है। स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाते की डिटेल, आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर, अपने दो नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ, अपना निवेश प्रमाण पत्र आदि देने होते है और इनके सत्यापन के बाद ही आपका किसान विकाश पत्र में निवेश शुरू होता है।

कितना ब्याज मिलता है

डाकघर की इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को काफी बेहतरीन ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है। मौजूदा समय में किसान विकाश पत्र में निवेश पर आप 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दरों का लाभ ले सकते है। इस स्कीम में निवेश के बाद में मच्योरिटी का समय 115 महीने का होता है और 115 महीने के बाद में आपको 7.5 फीसदी के हिसाब से गणना करके रिटर्न का लाभ दिया जाता है।

10 हजार जमा करने पर आपको इस स्कीम में 7.5 फीसदी की गणना पुरे 115 महीने के लिए होती है और आपको रिटर्न के रूप में डबल से भी जायदा का लाभ दिया जाता है। अगर आप एक ऐसी स्कीम की तलाश कर रहे है जिसमे आपको डबल से भी ज्यादा लाभ मिल जाए तो ये स्कीम आपके लिए खास हो सकती है। इसलिए इस स्कीम की पूरी जानकरी के लिए डाकघर में सम्पर्क करें। हैं।

Leave a Comment