PM Surya Ghar Yojana: सोलर सिस्टम लगवाने पर सरकार देगी 78 हजार रूपए, साथ में फ्री बिजली, पढ़े पूरी जानकारी

Written by Priyanshi Rao

Published on:

PM Surya Ghar Yojana – सरकार की तरफ से PM Surya Ghar Yojana को शुरू करके देश के लोगों को बहुत बड़ा लाभ दिया जा रहा है और इस योजना से देश के करोड़ों लोगों के घर सरकार अब रौशन करने जा रही है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ 78 हजार रूपए की सब्सिडी दी जा रही है और साथ में आपको 300 यूनिट बिजली भी फ्री में दी जाती है।

आपको बता दें की ये योजना पहले सोलर रूफटॉप स्कीम (Solar Rooftop Scheme) के नाम से चलाई जा रही थी लेकिन अब इसका नाम बदला जा चूका है और अब इस योजना को सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के नाम से सरकार की तरफ से चलाया जा रहा है। सरकार की तरफ से चलाई गई इस योजना का लाभ देश के एक करोड़ परिवारों को मिलने वाला है और इससे योजना के जरिये लोगों का हर महीने आने वाला बिजली के बिल का खर्च भी कम होने वाला है।

सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana)

सरकार की तरफ से इस योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और देश के गरीब परिवारों को हर महीने फ्री में बिजली का लाभ देकर उनको आर्थिक रूप से भी सक्षम करने का है। सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से पर्यावरण को भी काफी लाभ पहुंचता है। सरकार की इस योजना का लाभ लेकर आप बिजली के बिल का खर्चा बचा सकते है और साथ में आपको सरकार की तरफ से सौर ऊर्जा लगवाने पर सब्सिडी का भी लाभ दिया जाने वाला है।

कितनी सब्सिडी मिलेगी

सरकार की तरफ से इस योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को किलोवाट के हिसाब से सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। अगर आप 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम अपने घर पर लगवाते है तो इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 36 हजार रूपए की सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा अगर आप अपने घर पर 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाते है तो आपको 18 हजार रूपए की सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।

आपको बता दें की सरकार की तरफ से आपके घर पर सौर ऊर्जा का इंस्टालेशन होने के बाद में कुल खर्च पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। अगर आप 2 किलोवाट का सौर ऊर्जा का सिस्टम अपने घर पर लगवाते है तो आपको कुल खर्चा 47 हजार रूपए का आने वाला है और इस पर सरकार की तरफ से इस योजना के जरिये आपको 18 हजार रूपए की सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। सब्सिडी का लाभ मिलने के बाद में आपका खर्चा सोलर लगवाने के बिलकुल कम हो जाता है और साथ में आपको सरकार की तरफ से 300 यूनिट बिजली भी फ्री में दी जाती है।

कौन कौन ले सकता है योजना का लाभ

सरकार की इस योजना का लाभ देश के एक करोड़ परिवारों को दिया जाने वाला है और सरकार इन एक करोड़ लोगों में देश के आर्थिक रूप से गरीब और पिछड़े परिवारों को शामिल करने जा रही है। इसलिए आप भी अगर आर्थिक रूप से गरीब है और या फिर माध्यम परिवार से आते है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की तरफ से जारी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है। जो लोग इस योजना के लिए आवेदन करेंगे उन्ही लोगों को योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। सरकार की तरफ से पुरे देश भर में एक करोड़ घरों को इस योजना का लाभ देकर रौशन करने के लिए ही इस योजना का चलाया गया है इसलिए आपको इसका लाभ लेने के लिए तुरंत आवेदन करना चाहिए।

कैसे करेंगे आवेदन

अगर आप गरीब हैं या फिर माध्यम परिवार से आते है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है और इसके लिए सरकार की तरफ से pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट को लांच किया गया है जिस पर जाकर आप अपना आवेदन कर सकते है। आवेदन से पहले आपको ये ध्यान रखना होगा की आपके घर की छत पर सोलर सिस्टम लगवाने की जगह होनी बहुत जरुरी है और जिस छत पर आप उसको लगवा रहे है उसके मालिक आप ही होने चाहिए।

1 thought on “PM Surya Ghar Yojana: सोलर सिस्टम लगवाने पर सरकार देगी 78 हजार रूपए, साथ में फ्री बिजली, पढ़े पूरी जानकारी”

Leave a Comment