Business Idea: खेत के कोने में लगवाओ मोबाइल टावर, हर महीने मिलेगी मोटी रकम, ये है तरीका

Written by Priyanshi Rao

Published on:

Business Idea: आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने खेतों के कोने पर मोबाइल के टावर लगवा रखे हैं और उन्ही टावर पर नौकरी भी करते है। इससे एक तो उनके खेत में टावर लग हुआ है तो उसका किराया उनको मिलता है और दूसरा टावर की देखरेख का काम करने की नौकरी भी उन्ही को दे दी जाती है तो उनको फिर मोटी सैलरी भी मिलने लगती है। ऐसे में उनकी डबल साइड से इनकम शुरू हो जाती है।

खेत के एक कोने में टावर लगाने से खेती में जयादा नुकसान भी देखने को नहीं मिलता और टावर जायदा जगह को भी कवर नहीं करता। इसलिए आप भी अपने खेतों में मोबाइल कंपनियों के टावर को लगवाकर आसानी से हर महीने एक अच्छी खासी रकम को हर महीने साहिल कर सकते है। अपने खेत में मोबाइल के टावर को कैसे लगवाएंगे वो हमने इस आर्टिकल में डिटेल में बताया है इसलिए इस आर्टिकल को आप आखिर तक जरूर पढ़ें।

मोबाइल टावर कैसे लगवाएंगे

अगर आप अपने खेत के कॉर्नर पर मोबाइल कंपनी का टावर लगवाना चाहते हैं तो आपको बता दें की सबसे पहले तो आपको इसके लिए उस कंपनी से सम्पर्क करना होगा जिसका टावर आप अपने खेतों में लगवाना चाहते है। सम्पर्क करने के बाद कंपनी के अधिकारी इस बात की जाँच करेंगे की आखिर उस खेत के आसपास उस कंपनी का कोई दूसरा टावर है या नहीं है।

इसके साथ ही कंपनी के अधिकारी इस बात की भी जाँच करेंगे की क्या उस एरिया में किसी और टावर के नेटवर्क ठीक से आते हैं या नहीं। अगर उस एरिया में उसी कंपनी के दूसरे किसी टावर के पुरे सिग्नल आते है तो आपको फिर टावर लगवाने की परमिसन नहीं मिलेगी क्योंकि जिस एरिया में नेटवर्क की समस्या अधिक रहती है कंपनी सबसे पहले टावर उसी एरिया में लगवाती है।

लेकिन इन सबसे बाद भी अगर आपका खेत टावर लगवाने की सभी शर्तों को पूरा करता है तो फिर कंपनी आपके साथ में एक अग्रीमेंट सिग्नेचर करेगी जिसमे बहुत सारे नियम और शर्तें भी होती है। अग्रीमेंट पूरा होने के कुछ समय के अंदर ही आपका टावर पास कर दिया जाता है और कंपनी के बन्दे इस टावर को खेद आकर इनस्टॉल करके जाते है।

आपको बता दें की टावर लगवाने के लिए कुछ नियम और शर्तों का भी पालन किया जाता है। मोबाइल टावर जिस खेत में आप लगवाने जा रहे है वो खेत कम से कम 2000 वर्ग फुट जगह होनी अनिवार्य है। इसके साथ ही आपको ये भी जानकारी होनी बहुत जरुरी है की मोबाइल टावर को कभी भी नहीं लग सकते। सरकारी या सार्वजनिक स्थान, अस्पताल या स्कूल के आसपास भी मोबाइल टावर को नहीं लगवाया जा सकता है।

कौन कौन सी कंपनी का टावर लगवा सकते है।

देश में बहुत सारी कंपनियां है जो मोबाइल टावर लगाती है। देश की बड़ी बड़ी कंपनी के टावर लगाने चाहिए क्योंकि वे भरोसेमंद होती है और आपको हर महीने समय पर आपका पैसा देती हैं। इंडस्टावर, भारती इंफ्राटेल, एटी एटीसी इंडिया, इंडस टावर लिमिटेड, बीएसएनल टेलीकॉम टावर इंफ्रास्ट्रक्चर, एचसीएल कनेक्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, अमेरिकन टावर कॉपरेटिव, वोडाफोन इंडिया टावर, रिलायंस इन्फ्राटेल जैसी इंडिया की दिग्गज कंपनी अपने टावर लगाने के लिए समय समय पर प्रेस विग्यप्ति नकलती रहती।

Leave a Comment