जानिए गिर गाय की विशेषताए , लाभ और कीमत की सम्पूर्ण जानकारी

Written by Saloni Yadav

Published on:

Importance Of Gir Cow :

आपको बता दे की भारत में गाय को बहुत महत्व दिया जाता है ,गाय को हिन्दू धर्म में माता के समान पूजा जाता है गाय की अनेक नस्ले होती है ,जैसे – साहीवाल ,गिर ,देशी और राठी अनेक नस्ले है ,परन्तु आज हम आपको गिर नस्ल की गाय की सम्पूर्ण जानकारी देंगे। गिर नस्ल की गाय भारत में पाई जाती है ,इस नस्ल की गाय भारत के पश्चिम भागो में पाई जाती है। इसके अलावा गिर गाय दक्षिण एशिया ,भारत ,पकिस्तान और नेपाल में भी मुख्य रूप से पाई जाती है। गिर गाय का वैज्ञानिक नाम Bos Indicus होता है। गिर गाय की उत्पति गुजरात में मानी जाती है , लेकिन भारत के कई राज्यों में में भी इस गाय की नस्ल को पाला जाता है। इस गाय की नस्ल काफी लोकप्रिय है ,क्योकि यह नस्ल अधिक दूध के लिए जानी जाती है। इस गाय में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी पाई जाती है।

गिर गाय भारत में पाई जाने वाली अच्छी नस्ल की गाय है। इस गाय की नस्ल 15 से 20 लीटर तक दूध देती है। यह गाय उच्च गुणवत्ता के दूध का उत्पादन कर इस गाय की मांग अधिक हो रही है। अगर आप भी गिर गाय को खरीदना चाहते है तो आपको इसकी जानकारी होना आवश्यक है इसलिए हमारी यह पोस्ट आपके लिए काफी अच्छी होने वाली है आइये जानते है गिर गाय की नस्ल की सम्पूर्ण जानकारी

गिर गाय की उत्पति स्थान

आपको बता दे की गिर गाय की यह नस्ल स्वदेशी नस्ल होती है। जो गुजरात राज्य के गिर वन क्षेत्र में उत्पन हुई मानी जाती है।

गिर नस्ल की गाय की मुख्य विशेषताए

  • गिर नस्ल की गाय प्रतिदिन 12 से 20 लीटर तक दूध देती है।
  • इस नस्ल की गाय के दूध में फैट की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है।
  • इसके कान लम्बे तथा नीचे की तरफ लटके होते है
  • इस गाय के सींग पीछे की तरफ मुड़े होते है।
  • इस नस्ल की गाय की आँखे बादाम की तरह होती है ,जो देखने में काफी सुन्दर होती है।
  • मादा गाय का वजन 310 KG होता है। और इसकी औसत लम्बाई 130 के लगभग पाई जाती है।
  • गिर नस्ल की गायो में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी अच्छी पाई जाती है।
  • गिर नस्ल की गाय को दूध उत्पादन के लिए पाला जाता है।

गिर नस्ल की गाय की कीमत

आपको बता दे की इस नस्ल की गाय दूध उत्पादन के लिए पाली जाती है ,जो भारत के कई रज्यो में पाई जाती है ,इस नस्ल की गाय की कीमत कई विशेषताओं पर निर्भर करती है ,जैसे कि इस नस्ल कि गाय प्रतिदिन कितना दूध देती है ,और शारीरिक स्थिति आदि कारणों पर निर्भर करती है। वैसे तो गिर नस्ल गाय की कीमत 50 हजार से 1 लाख के आस – पास होती है।

गिर गाय की से प्राप्त दूध और घी की कीमत

आपको बता दे की गिर नस्ल की गाय 10 से 12 लीटर दूध देती है ,जिसकी बाजार में कीमत 70 से 150 रूपये लीटर के आस – पास पाई जाती है। दूध की कीमत पशुपालको को अच्छा मुनाफा देती है। इसके साथ ही इसके घी की कीमत की बात करे तो 2 से 3 हजार रूपये किलो के आस -पास होती है। कीमत अधिक होने से इस नस्ल की गायो का घी कम्पनियो में तैयार करके बेचा जाता है।

गिर गाय को पालने से पशुपालो को लाभ

आपको बता दे की गिर नस्ल की गाय काफी मात्रा में दूध देती है ,जी वजह से किसान गिर गाय को पालता है। इस नस्ल की गाय से प्राप्त होने वाला दूध बाजार में काफी महगा मिलता है ,और घी भी अधिक महगा होता है ,जिससे किसानो को अधिक मुनाफा होता है।

Leave a Comment