EPF Interest Rate: 7 करोड़ पीएफ खाता धारकों की हुई मौज, ब्याज के पैसे मिलने शुरू, ऐसे करें चेक

Written by Priyanshi

Published on:

नई दिल्ली. EPF Interest Rate: प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे देश के करोड़ों लोगों के लिए सरकार की तरफ से खुसखबरी निकलकर सामने आ रही है। सरकार अब पीएफ खता धारकों को ज्यादा ब्याज देने जा रही है और इसको वित् मंत्रालय की तरफ से मंजूरी भी दे दी गई है। सरकार की तरफ से 2022-23 के लिए पीएफ खता धारकों को 8.15% फीसदी ब्याज देने का तय कर लिया है और कहा जा रहा है की जल्द ही ब्याज का पैसा पीएफ खता धारकों को मिलना शुरू हो जायेगा।

बढे ब्याज को वित् मंत्रालय से मिली मंजूरी

बीती 24 जुलाई को सरकार की तरफ से पीएफ खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई है। आपको बता दें की सरकार ने ये ब्याज दर बढ़ने की घोषणा तो इस साल के मार्च महीने में ही कर दी थी लेकिन इसको वित्तमंत्रालय की तरफ से मंजूरी मिलनी बाकि थी। और 24 जुलाई को वित्तमंत्रालय की तरफ से इसको मंजूरी दे दी गई है। यानि की अब पीएफ खाता धारकों को जल्द ही बढ़ा हुआ ब्याज मिलने जा रहा है।

जो ब्याज दर बढ़ाई गई है उसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से सिफारिश की गई थी। इस सिफारिश को वित् मंत्रालय की तरफ से हरी झंडी मिल गई है और इसको लेकर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से एक सर्कुलर जारी करके सार्वजानिक सूचना भी दे दी गई है। ईपीएफ खाता धारकों के लिए खुशखबरी की बात यह है की अब जल्द ही सरकार उनके खातों में बढे हुए ब्याज के पैसे डालना शुरू कर रही है।

कब से मिलना शुरू होगा ब्याज का पैसा

EPF Interest rate के बढ़ने के बाद से और वित् मंत्रालय की तरफ से मंजूरी मिलने के बाद अब EPFO की तरफ से भी कहा जा रहा है की जल्द ही ईपीएफ खाता धारकों को उनका पैसा देने शुरू किया जा रहा है। देश में करीब 7 करोड़ लोग ऐसे हैं जिनका EPFO में अकाउंट है और उन सबको इसका फायदा मिलेगा। पिछले साल सॉफ्टवेयर में उपग्रडेशन के चलते इस काम में देरी हो गई थी लेकिन EPFO की तरफ से इस बार कोई भी देरी नहीं होने की बात सामने आ रही है। अगस्त महीने में पीएफ खाता धारकों के खातों में ब्याज का पैसा पहुंचना शुरू हो जायेगा।

EPFO ब्याज की कैलकुलेशन कैसे करता है

कर्मचारी का EPF अकाउंट में हर महीने योगदान होता है और EPFO की तरफ से कर्मचारी के मंथली रनिंग बैलेंस के आधार पर ही उसके ब्याज की कैलकुलेशन की जाती है। अगर कोई कर्मचारी साल भर में अपने EPF अकाउंट से पैसे निकलता है तो उस पैसे को घटने के बाद शेष राशि पर ब्याज की कैलकुलेशन होती है। इसमें खाते का ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस भी देखा जाता है। महीने के रनिंग बैलेंस को जोड़ने के बाद EPFO की तरफ से ब्याज का रेट डिवाइडेड बाय 1200 से गुना करके ब्याज को निकला जाता है।

अपना EPF Balance कैसे चेक करें

सभी कर्मचारी अपना कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत अकाउंट में अपने बैलेंस या फिर ब्याज के पैसे आये की नहीं ये चेक कर सकते है। इसको चेक करने के कई तरीके हैं। इसके लिए कर्मचारी EPFO की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अपने UAN नंबर के जरिये लॉगिन काने के बाद अपनी पासबुक की जाँच कर सकता है। इसके अलावा कर्मचारी ‘EPFOHO UAN ENG’ टाइप करके अपने मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज कर सकते है। इसके बाद SMS के जरिये उनको अपने खाते का बैलेंस पता चल जायेगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर्मचारी अपने पासबुक में अपना बैलेंस भी चेक कर सकते है और ट्रांजेक्शन में आपको ये भी पता चल जायेगा की आपके खाते में ब्याज के पैसे जमा हुए है या नहीं। कर्मचारी इसके लिए उमंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके भी अपने EPF Account की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment