निराई गुड़ाई करने के बेहतरीन औजार, खरपतवार के दुश्मन, किसानो के साथी

Written by Priyanshi

Updated on:

नई दिल्ली. भारत देश कृषि प्रधान देश है और यहाँ के किसान भाई लगभग हर तरफ की खेती करने में सक्षम है। लेकिन इसके साथ ही किसान भाइयों के लिए खेतों में फसल के अलावा उगने वाली खरपतवार भी मुसीबत का कारण बन जाती है। खरपतवार के कारण खेत में बोई गई फसल ठीक से वृद्धि नहीं कर पाती और उसका असर पैदावार पर पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आप सभी किसान भाइयों को खेती में निराई गुड़ाई के काम आने वाले औजारों के बारे में हम जानकारी देने वाले है। इन सभी औजारों से आप आसानी से अपने खेतों से खरपतवार को हटा सकते है।

निराई गुड़ाई करना फसलों में होने वाला एक ऐसा कार्य है जिनको किसान भाई अच्छे से करते आये है। ये कार्य फसल चक्र का ही एक हिस्सा है। हर तरह की भूमि में फसल के साथ में कुछ अनचाहे पौधे उग आते है और फसल के अलावा उगे हुए इन पौधों को ही हम खरपतवार कहते है। ये समस्या हर तरह की जमीन और हर तरह की जलवायु में होती है। इसलिए किसान भाइयों के इस आर्टिकल में बताये गए औजार बहुत ही काम आने वाले है।

निराई गुड़ाई क्या होती है

हमारे खेतों में आपने अक्सर देखा होगा की बिना कोई फसल बोये ही अपने आप कुछ पौधे जैसे दूब घास, चौलाई, मेथा, सांटी, मकोय, जंगली जौ आदि खेतों में उग आते है। यही हाल जब हम खेतों में फसल बोते है तो होता है। फसल के साथ में उगने वाले ये पौधे फसल के बढ़ने की गति को रोकते है और पौधों की ग्रोथ अच्छे से नहीं होती। इसका प्रभाव पैदावार पर भी पड़ता है। इन पौधों को उखाड़ने के लिए हम किसी ना किसी उपकरण का सहारा लेते है। जब हम इन अनचाहे पौधों को उखाड़कर बाहर करते है तो इसी को निराई गुड़ाई करना कहते है। यानि की खेतों से खरपतवार को हटाना और निकलकर बाहर करने की प्रक्रिया को ही निराई गुड़ाई कहा जाता है।

निराई गुड़ाई में काम आने वाले यंत्र

निराई गुड़ाई में किसान भाई बहुत सारे यंत्रों का उपयोग करते है। इनमे खुरपा, कस्सी, कुदाल, पावर वीडर मशीन, पूसा वीडर मशीन और पावर टिलर आदि मचिनो का उपयोग करते है। इन सभी यंत्रो के माध्यम से किसान भाई बहुत ही आसानी से अपने खेतों से खरपतवार को हटाने का कार्य कर सकते है।

खुरपा: खुरपा एक छोटा का यंत्र होता है जो किसान भाई सबसे अधिक इस्तेमाल करते है। खेतों में खरपतवार को हटाने में सबसे कारगर यंत्रों में से एक है। खुरपा का उपयोग किसान भाई छोटे स्तर की बाड़ी या फिर क्यारियों के अंदर निराई गुड़ाई के काम में इस्तेमाल करते हैं। खुरपा से निराई गुड़ाई का काम करने के लिए किसान भाई इसमें अपनी सुविधा के अनुसार हैंडल लगवाते है ताकि उनका कार्य सुचारु रूप से हो सके।

कसिया: कसिया खुरपे की ही श्रेणी का औजार है और इसको किसान भाई बड़े खेतों में भी निराई गुड़ाई का काम करने के लिए इस्तेमाल करते है। कसिये से खरपतवार हटाने का काम तो होता ही है साथ में पौधों के पास में इससे खुदाई का कार्य भी हो जाता है। पौधों के पास खोदी लगने से पौधों की बढ़ौतरी तेजी ये से होती है। कसिया एक परपरागत औजार होता है जिसको किसान भाई बहुतायत इस्तेमाल करते है। ये औजार लगभग सभी तरफ की फसलों में निराई गुड़ाई के काम आता है।

पावर वीडर मशीन: आधुनिक तकनीक से बानी इस मशीन ने किसानो का काम बहुत आसान कर दिया है। ये मशीन भी खेतों में निराई गुड़ाई करके खरपतवार को बाहर करने में किसानो की मदद करती है। ये मशीन इंजिन के द्वारा चलती है। ज्यादातर बड़े किसान इसको अपने खेतों में इस्तेमाल करते है। एक लीटर ईंधन में ये लगभग एक घंटे के आसपास चलती है। बाजार में के कई कंपनियों के द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। इसकी कीमत की अगर बात करें तो ये लगभग 50 हजार से लेकर 150000 तक में बाजार में आसानी से मिल जाती है। इसमें दो तरह की मशीन होती है। छोटी वाली एक स्ट्रोक इंजिन के साथ में और बडी मशीन दो स्ट्रोक इंजिन के साथ में आती है। इसके द्वारा किसान भाई सभहि प्रकार की फसलों जैसे नारियल, गन्ना, सरसों, बाजरा आदि में निराई गुड़ाई का काम कर सकते है।

पावर टिलर मशीन: ये भी खेतों में निराई गुड़ाई के काम आने वाला एक बेहरीन यंत्र है जो किसानो के बहुत काम आता है। इससे किसान भाइयों का खेतों में निराई गुड़ाई का काम बिलकुल आसान हो जाता है। इसकी बाजार में अगर कीमत की बात करें तो ये 30 से 40 हजार रुपये में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इस यंत्र का निर्माण केंद्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान भोपाल के द्वारा किया गया था जो की किसान भाइयों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

तो किसान भाइयों ये थे खेतों में निराई गुड़ाई करने के कुछ प्रमुख औजार और यंत्र जिनकी सहायता से किसान भाई अपने खेतों में से खरपतवार को बड़ी ही आसानी से हटा सकते है। उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और कुछ ना कुछ जानकारी आपको जरूर मिली होगी। इसी ही जानकारियों के लिए बने रहिये हमारे साथ।

 

 

Related News

1 thought on “निराई गुड़ाई करने के बेहतरीन औजार, खरपतवार के दुश्मन, किसानो के साथी”

Leave a Comment